सफल ईमेल मार्केटिंग के लिए एक शुरुआती गाइड क्या है जाने ?
सफल ईमेल मार्केटिंग

सफल ईमेल मार्केटिंग के लिए एक शुरुआती गाइड क्या है जाने ?

ईमेल मार्केटिंग: आज के समय में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियलिटी और चैटबॉट्स की बात करने के साथ-साथ, कभी-कभी ऐसा लगता है की जैसे ईमेल का दौर खतम हो गया है।

लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि ईमेल का दौर खतम हो गया है, तो आप गलत सोच रहे हैं। वास्तब में सच्चाई क्या है आईये जानते है ? ईमेल मार्केटिंग आज भी लोग अपने बिज़नेस को मजबूत करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग करते है, और हम यह कह सकते है कि आपके व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम संभव रणनीति है।

आईये कुछ बातें जानते है ईमेल मार्केटिंग के लिए।

2017-18 के आंकड़ों के आधार पर, ईमेल मार्केटिंग अभी भी सबसे प्रभावी मार्केटिंग चैनल के रूप में अस्तित्व में आया है, सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (SMO), एसईओ (SEO) और कई तरह कि मार्केटिंग को हराकर।

आईये जानते ऐसा क्यों है? नए कई तरह के चैनलों पर सभी प्रचार के साथ, दशकों पुरानी तकनीक अभी भी सबसे प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों में से एक क्यों है?

अगर आप यह सोचते है कि अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में अधिक ईमेल का उपयोग करते हैं। तो आप सही सोच रहे है।

2017-18 के डेटा के सर्वे से पता चलता है कि ज्यादातर लोग ईमेल पर हैं- इंडिया में 87% अमेरिका में 85% और अलग अलग शहर में कुछ ज्यादा अंतर् नहीं है इंटरनेट उपयोगकर्ता में।

यह मार्केटिंग आपकी मार्किटिंग कॉस्ट को 75% और सोशल मीडिया को 22% तक कम कर देता है – एक ऐसे उद्योग में ईमेल मार्केटिंग ज्यादा फायदा देती है,जो शुरुआती दौर में जिनका बिज़नेस चल रहा है।

यही कारण है कि नए उद्यमियों के लिए ईमेल मार्केटिंग अभियान का निर्माण पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। लेकिन एक समस्या है – ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं है कि इसे सही तरीके से कैसे करना है।

तो चलिए फ्रेंड्स आज, आप सीखेंगे कि कैसे एक ईमेल मार्केटिंग अभियान शुरू करें।

एक बात हमेशा याद रखें – कि आप उनके इनबॉक्स में अतिथि हैं।

अक्सर लोग हर जगह दिखने वाले रुकावटों, और विज्ञापनों से प्रभावित होते हैं।

आपको पता है कि आपका ईमेल विशेष है और सामने वाले के लिए भी विशेष है, लेकिन ईमेल पड़े जाने के ऊपर है कि वह आपके ईमेल पर कितना ध्यान देता है।

यही वजह है कि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप कहां हैं, और परिणामस्वरूप अपने अच्छे व्यवहार का उपयोग करें।

ईमेल मार्केटिंग में किसी के भी इनबॉक्स में प्रवेश करना ऐसा है जैसे दूसरे के घर में अपने खाने के लिए आमंत्रित होने के समान है। जहा वे आपसे अपने जूते उतारने के लिए कहते हैं, तो आप सम्मानपूर्वक ऐसा करते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के साथ भी ऐसा ही है, इसलिए हम शुरू करने से पहले आपको हर समय अपने सबसे अच्छे व्यवहार पर याद दिलाना चाहते हैं और में आपको एक बार फिर याद दिला दू कि … आप सामने वाले के इनबॉक्स में एक मेहमान हैं।

चरण I: अनुमति प्राप्त करें

ईमेल मार्केटिंग
ईमेल मार्केटिंग

कोई भी ईमेल मार्केटिंग अभियान शुरू करने से पहले हमें सबसे पहले अपने टार्गेटेड ऑडियंस का डेटाबेस बना लेना चाहिए जिससे आपको ईमेल मार्केटिंग से leads मिले जो कि सही है।

ऐसा करने के कई तरीके हैं, पहला आप कहीं से bulk में डाटा खरीद लें और उस डाटा पर ईमेल मार्केटिंग अभियान शुरू करे या फिर अपने कनेक्शन का डाटा बनाये।

द्वितीय चरण: अब उस डाटा पर आपको मार्केटिंग करनी है।

सफल ईमेल मार्केटिंग
सफल ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग बिलकुल आपके हाथ में है आप इसे जैसे चाहें वैसे और जितना चाहें उतना महत्वपूर्ण बना सकते है। ऐसा इसलिए है क्युकी इसका पूरा कण्ट्रोल आपके हाथ में हैं।

यदि ईमेल मार्केटिंग के बारे में आप थोड़ा सा भी जानते है । यदि आपकी कॉल टू एक्शन मजबूत है, और आपका फॉलोअप लगातार बड़ रहा है, तो आप इस ईमेल मार्केटिंग अभियान कर सकते हैं।

फिर भी, यदि आप एक सप्ताह एक ईमेल भेजते /करते हैं तो आपका फॉलोअप परेशान नहीं होगा और यदि आप रोज रोज एक ईमेल भेजते /करते हैं तो आपका फ़ॉलोअप थोड़ा सा परेशान होता है, जो की सही नहीं है।

इसके विपरीत, यदि कोई दैनिक अपडेट या महत्वपूर्ण उत्पाद या सर्विस अपडेट की उम्मीद फ़ॉलोअप कर रहा है और आप किसी भी प्रकार का उसे अपडेट या उसके कमेंट का जवाब नहीं दे रहे है तो आपकी ईमेल मार्केटिंग करने का कोई फायदा नहीं है।

यही कारण है कि आपके ईमेल मार्केटिंग के प्रयासों की सफलता के लिए पहला ईमेल इसलिए इतना महत्वपूर्ण होता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप इनकम टैक्स सर्विस प्रोवाइडर हो और आपने लीड पाने के लिए ईमेल मार्केटिंग की है और आप के पास बहुत सारी अपडेशन आयी हुई है तो अपने फ़ॉलोअप तो अवगत करायें।

आज के टाइम में लगभग सभी ईमेल सेवा प्रदाता आपको ऑटोरेस्पोन्डर का सिलसिला बनाने का विकल्प देते हैं, और यह सही भी है है जिससे आप इसका लाभ उठाएं।

शुरुआत में अगर आप ऑटोरेस्पोन्डर का सिलसिला बनाने का विकल्प लेते हैं, तो आप ईमेल में तुरंत अपने आप को पेश करने के तरीके से बचें सिर्फ अपनी सर्विसेज को बताये और फिर आप अपने नए ग्राहक के ईमेल पते के साथ आप जो भी योजना बनाते हैं उसे विस्तार से बताएं।

आप कैसे एक बेहतरीन ईमेल न्यूज़लेटर लिख सकते है।

आइये आइये फ्रेंड्स जानते है एक अच्छे समाचार पत्र और एक बुरे समाचार पत्र के बीच अंतर के बारे में बात करते हैं।

आमतौर पर, यह देखा जाता है, कि जब कोई व्यवसाय या तो एक नियमित ईमेल दिनचर्या को बनाए रखने में असफल रहता है या खराब फॉर्म का उपयोग करता है और मैन्युअल रूप से व्यवसाय कार्ड या व्यक्तिगत ईमेल प्राप्त करने के बाद किसी को अपनी सूची में जोड़ता है।

आप यह सुनिश्चित करें कि हर कोई आपको याद करता है – ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने ईमेल को बहुत लंबे समय तक चूकने न दें। अपने फ़ॉलोअप को एक महीने में कम से कम दो बार ईमेल भेजने की कोशिश करें।

क्या आपको नहीं लगता है कि सबसे सम्मोहक न्यूज़लेटर्स वे हैं जो संदेश और अपडेट को मेंटेन करने का काम करते हैं। इसमें आप अद्वितीय अपडेट, ऑफ़र और घोषणाओं के लिए पिच को सहेजें और उनका इस्तेमाल करें।

क्या आप जानते है ऑटोरेस्पोन्डर का उपयोग करना

यदि आप सिर्फ एक ईमेल सूची के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो यह कल्पना करना आसान है कि आपके पास हर नए ग्राहक को व्यक्तिगत रूप से जवाब देने का समय है।

लेकिन एक बार जब आप प्रतिदिन कुछ ग्राहकों से अधिक मिलने लगते हैं, तो इसे बनाए रखना असंभव हो जाता है।

इससे आप अभियान का उद्देश्य नहीं प्राप्त करेंगे, और हर समय सभी के साथ चलना असंभव है। इस चीज़ को आप ऑटोरेस्पोन्डर से कर सकते है।

एक ऑटोरेस्पोन्डर बस यही करता है – यह स्वचालित रूप से उन ईमेलों को भेजता है जिन्हें आप पहले से बनाते हैं।

और बाद में भेजने के लिए ईमेल के एक सेट का समय निर्धारण करके, आप किसी भी टाइम के लिए “स्पैम” में जाने से / को रोक सकते हैं।

इस तरह, जब आपको किसी नए उत्पाद या सर्विस की घोषणा करने की आवश्यकता होती है, तो आप इस तथ्य पर भरोसा कर सकते हैं कि आप पहले से ही संपर्क में हैं।

चूंकि आपने कई हफ्तों या महीनों में संबंध बनाए हैं अपने फ़ॉलोअप से, इसलिए आपको अपने पाठकों को नाराज करने की बहुत कम संभावना है।

Suggest :

मोदी सरकार की अभी तक की प्रमुख योजनाओं की सूची हिंदी में

भारत सरकार द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान की मुख्य विशेषताएं जाने क्या है ?

शुल्क की छूट के लिए डिकोडिंग एमसीए योजना जाने क्या है ?

Leave a Reply